RKant
A solo, offbeat and responsible blog run by Rkant, voted among the best bloggers in world.

कोविड का डेल्टा वैरिएंट है सबसे खतरनाक, डॉ.फाउची बोले- ब्रिटेन में 12 से 20 वर्ष के लोगों में तेजी से फैल रहा

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके मुख्य सलाहकार डॉ. एंथनी फाउची ने आगाह किया है कि नोवेल कोरोनावायरस का डेल्टा स्वरूप अत्यधिक संक्रामक है और ब्रिटेन में यह 12 से 20 वर्ष के लोगों के बीच बहुत तेजी से फैल रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल में कहा था कि कोविड-19 का डेल्टा स्वरूप या ‘B1.617.2’ स्वरूप सबसे पहले भारत में गत अक्टूबर माह में सामने आया था और अब यह 62 देशों में फैल चुका है.

बाइडन ने ट्वीट किया, ‘मित्रों, कोविड-19 का अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ‘डेल्टा’ ब्रिटेन में 12 से 20 वर्ष के लोगों के बीच बहुत तेजी से फैल रहा है. आप युवा हैं और यदि अभी तक आपने टीका नहीं लगवाया है तो अब समय आ गया है कि आप इसे लगवा लें. अपने आप को और अपने प्रियजन की रक्षा का यह सर्वश्रेष्ठ तरीका है.’

एलर्जी एवं संक्रामक रोगों के राष्ट्रीय संस्थान (एनआईएआईडी) के निदेशक डॉ. फाउची ने कहा कि अमेरिका में जिन मामलों की जिनोम श्रंखला देखी जा रही है उनमें से छह फीसदी से अधिक मामलों में डेल्टा स्वरूप पाया गया है तथा वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि जिनोम श्रंखला केवल कुछ ही मामलों देखी जा रही है.

’12 से 20 साल के लोगों में तेजी से फैल रहा डेल्टा’

डॉ. फाउची ने मीडिया से कहा, ‘ब्रिटेन में यह स्वरूप (डेल्टा) हावी हो चुका है और एक अनुमान के मुताबिक वहां पर नए मामलों में से 60 फीसदी इसी की वजह से हैं. यह ब्रिटेन में सबसे पहले सामने आए अल्फा स्वरूप या B.1.1.7 के मुकाबले अधिक फैल चुका है तथा 12 से 20 वर्ष के लोग इससे बहुत तेजी से संक्रमित हो रहे हैं. हम अमेरिका में यह नहीं होने दे सकते.’

राष्ट्रपति जो बाइडन ने चार जुलाई तक 70 फीसदी अमेरिकियों को टीके की कम से कम एक खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया है.


यह भी पढ़ें: वुहान लैब से लिंक के चलते US का इकोहेल्थ हुआ विवादित, अगस्त 2020 से मोदी सरकार के साथ कर रहा काम


 

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: