RKant
A solo, offbeat and responsible blog run by Rkant, voted among the best bloggers in world.

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों के खिलाफ कांग्रेस का देशभर में प्रदर्शन, कहा- जनता से लूट बंद करे सरकार

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों को लेकर कांग्रेस पार्टी शुक्रवार को देशभर में मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है. पार्टी इसे सरकार के खिलाफ आक्रोश दिवस के रूप में मना रही है. दिल्ली में पार्टी नेता केसी वेणुगोपाल प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं.

कांग्रेस पार्टी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ आज देशभर में पेट्रोल पंपों के सामने विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया है.

वेणुगोपाल ने मोदी सरकार पर आम जनता को लूटने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम पिछले 5 महीने में 44 बार बढ़ाए गए. 250 शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये से ज्यादा हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि जब यूपीए सत्ता में था तब पेट्रोल डीजल पर टैक्स 9.20 रुपये था. अब यह 32 रुपये हो चुका है. उन्होंने कहा हम मांग करते हैं कि पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी पूरी वापस ली जाय. ईंधन को जीएसटी के तहत लाया जाना चाहिए.

वहीं देशभर में हो रहे प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस ने पंजाब के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पंजाब के अमृतसर में पेट्रोल पंप पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कर्नाटक में देशव्यापी प्रदर्शन का हिस्सा बनते हुए हुबली में ईंधन के दामों में वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन किया है.

प्रियंका गांधी ने एक दिन पहले सरकार पर साधा था निशाना 

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक दिन पहले यानि वृस्पतिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था और आरोप लगाया था कि आर्थिक संकट के समय सरकार पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाकर कमाई कर रही है.

उन्होंने फेसबुक पोस्ट में लिखा था, ‘जब देश आपदा में था, लोग आर्थिक संकट झेल रहे थे. तब सरकार ने पेट्रोल डीजल पर कर लगाकर 2.5 लाख करोड़ कमाए. आम लोगों को क्या मिला?’

प्रियंका ने पिछले एक साल के दौरान पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी का उल्लेख भी किया था.

उन्होंने कहा था, ‘6 जून 2020 को पेट्रोल का दाम 71 रुपये और डीजल काम दाम 69 रुपये था. 6 जून, 2021 को पेट्रोल का दाम 95 रुपये और डीजल का दाम 85 रुपये है.’

युवा कांग्रेसियों ने पीएम मोदी और कई मंत्रियों को साइकिल कूरियर भेजी थी

एक दिन पहले ही कांग्रेस की युवा इकाई ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों के आधिकारिक पते पर साइकिल कूरियर से भेजी थी.

भारतीय युवा कांग्रेस की ओर से जारी किए गये बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को अलग-अलग साइकिल बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों के विरोध में कूरियर के माध्यम से भेजी गयी.

संगठन के अध्यक्ष श्रीनिवास बी. वी. ने कहा था कि 2014 के पहले जब पेट्रोल 70 रुपये के नीचे था तो भाजपा के लोग साइकिल लेकर कोहराम मचाते थे. आज पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार है और भाजपाई कहीं नजर नहीं आ रहे हैं.’

उन्होंने बताया, ‘पुरानी यादों को ताजा करते हुए आज प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, पेट्रोलियम मंत्री और कपड़ा मंत्री को युवा कांग्रेस द्वारा साइकिल भेजी गयी है.’

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: