RKant
A solo, offbeat and responsible blog run by Rkant, voted among the best bloggers in world.

‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह के निधन पर सिनेमा जगत की हस्तियों ने जताया दुख, कही ये बात

मुंबईः मेगास्टार अमिताभ बच्चन, सुपरस्टार शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अभिनेता-फिल्मनिर्माता फरहान अख्तर और सिनेमा जगत की अन्य हस्तियों ने महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें ‘कठिन मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति’ का प्रतीक करार दिया.

कोरोना संक्रमण से एक महीने तक जूझने के बाद सिंह (91) का चंडीगढ के पीजीआईएमईआर अस्पताल में शुक्रवार देर रात निधन हो गया. इससे एक सप्ताह पहले उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर का भी संक्रमण से निधन हो गया था. उनके परिवार में बेटा जीव मिल्खा सिंह (गोल्फर) और तीन बेटियां हैं.

अमिताभ बच्चन ने शनिवार सुबह एक ट्वीट में लिखा, ‘मिल्खा सिंह के जाने से दुखी हूँ. भारत का गौरव…एक महान खिलाड़ी…एक महान इंसान.’

शाहरुख खान ने कहा कि मिल्खा सिंह उनके जैसे लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थे.

उन्होंने लिखा, ‘द फ्लाइंग सिख- भले ही शारीरिक तौर पर हमारे बीच न हों लेकिन उनकी मौजूदगी को हम हमेशा महसूस करेंगे और उनकी विरासत का तो कोई तोड़ ही नहीं है…मेरे लिए प्रेरणास्रोत…करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत..मिल्खा सिंह आपकी आत्मा को शांति मिले.’

वहीं अख्तर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि वह उनके निधन की बात को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. अख्तर ने मिल्खा सिंह पर बनी बायोपिक ‘भाग मिल्खा भाग’ में इस महान खिलाड़ी की भूमिका निभाने के दौरान पर उनके साथ समय बिताया था.

उन्होंने लिखा, ‘मेरा मन अब भी इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहा कि आप इस दुनिया में नहीं हैं. हो सकता है कि यह वही जिद है, जो आपसे मैंने पाया है…यह कुछ ऐसा है कि जो सोच लिया जाए तो फिर कभी मन से जाता नहीं है. और सच्चाई तो यही है कि आप हमेशा जीवित रहेंगे.’

अभिनेता ने सिंह को बड़े दिलवाला व्यक्ति करार देते हुए कहा कि वह जमीन से जुड़े व्यक्ति थे और दुनिया को यह दिखाया था कि कठिन मेहनत, ईमानदारी और दृढ़ इच्छाशक्ति से आप आकाश छू सकते हैं.

अख्तर से पहले ‘भाग मिल्खा भाग’ में इस किरदार की पेशकश अक्षय कुमार को की गई. कुमार ने कहा कि उन्हें इस फिल्म को नहीं करने का दुख है.

उन्होंने लिखा, ‘मिल्खा सिंह जी की निधन की खबर से बेहद दुखी हूं. एक ऐसा किरदार जिसे पर्दे पर नहीं निभाने का दुख मुझे हमेशा रहेगा! आप स्वर्ग में भी फर्राटा दौड़ लगाएं… फ्लाइंग सिख.’

सुपरस्टार मोहनलाल ने कहा कि मिल्खा सिंह न केवल महान खिलाड़ी थे बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे.

दिग्गज अभिनेता ने सिंह को ‘असली हीरो’ करार देते हुए कहा कि उन्हें हमेशा प्यार और सम्मान के साथ याद किया जाएगा.

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनास ने सिंह के साथ अपनी मुलाकात की याद को साझा करते हुए ट्विटर पर लिखा कि वह उनके व्यवहार से बेहद प्रभावित हुई थीं.

सुपरस्टार अजय देवगन ने कहा कि वह हमेशा इस खिलाड़ी के प्रशंसक बने रहेंगे. फ्लाइंग सिख की कहानी भारतीय लोककथा का हिस्सा बन चुकी हैं.

गीतकार और सीबीएफसी प्रमुख प्रसून जोशी ने कहा कि सिंह के बायोपिक के लिए लिखना उनके लिए सम्मान की बात थी.

वहीं अनिल कपूर ने ‘दिल धड़कने दो’ के कलाकारों के साथ उनके घर जाने की याद को साझा करते हुए उन्हें एक बेहतरीन इंसान बताया और कहा कि सिंह बहुत याद आएंगे.

‘भाग मिल्खा भाग’ में सिंह की बहन की भूमिका निभाने वाली दिव्या दत्ता ने कहा कि खिलाड़ी का अपनी बहन ईश्वर कौर के प्रति अपार प्रेम था और वह इसे देखकर बेहद प्रभावित हुई थीं.

दक्षिण भारत के कलाकार मोहन बाबू ने सिंह के निधन को देश के लिए क्षति करार दिया है.

वहीं तापसी पन्नू ने लिखा, ‘और वह उड़ गए.’ पन्नू ने इसके साथ दिल टूटने के संकेत वाला इमोजी लगाया.

अभिनेता-नेता सन्नी देओल ने कहा कि वह सिंह की जिंदगी से प्रेरणा लेते रहेंगे. वहीं सोनू सूद ने कहा कि सिंह के संघर्ष की कहानी लाखों लोगों को प्रेरित करता रहेगी.


यह भी पढ़ेंः


 

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: