RKant
A solo, offbeat and responsible blog run by Rkant, voted among the best bloggers in world.

सऊदी अरब से भारत लाई जा रही है 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

दुबई: भारत में कोविड-19 मरीजों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि की वजह से हो रही ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सऊदी अरब से 80 मीट्रिक टन जीवन रक्षक गैस लायी जा रही है.

भारत में एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 3,49,691 नए मामले आने के साथ ही संक्रमण के मामले बढ़कर 1,69,60,172 पर पहुंच गए जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 26 लाख के पार चली गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि के दौरान संक्रमण के कारण 2,767 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1,92,311 पर पहुंच गई है.

ऑक्सीजन को भेजने का काम अडानी समूह और लिंडे कंपनी के सहयोग से हो रहा है.

रियाद स्थित भारतीय मिशन ने ट्वीट किया, ‘भारतीय दूतावास को अति आवश्यक 80 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन भेजने के मामले में अडानी समूह और एम/एस लिंडे के साथ साझेदारी करने पर गर्व है. हम हृदय से सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय को सभी तरह की मदद, समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद देते हैं.’

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने ट्वीट किया, ‘धन्यवाद भारतीय दूतावास, शब्दों से अधिक काम बोलता है. हम दुनिया भर से ऑक्सीजन लाने के आपात मिशन पर हैं. यह जहाज से भेजी जा रही पहली खेप है जिसमें चार आईएसओ क्रायोजेनिक टैंक में 80 टन तरल ऑक्सीजन दम्मान से मुंद्रा (गुजरात) के रास्ते में है.’

उल्लेखनीय है कि देश में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के मद्देनजर भारत ने ‘ऑक्सीजन मैत्री’ ऑपरेशन के तहत ऑक्सीजन कंटेनर और ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त करने के लिए विभिन्न देशों से संपर्क किया है.

भारतीय वायुसेना शनिवार को चार क्रायोजेनिक टैंक सिंगापुर से लेकर आई थी.


यह भी पढ़ें: ‘पवित्र डुबकी सभी संक्रमण धो देगी’: कुंभ से लौटने वाले राजस्थान में ऊपर उठा रहे Covid का ग्राफ


 

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: